List of Hindi books based on Letters and Correspondences at Pustak.org - पुस्तक.आर्ग में हिन्दी की पत्र और पत्रकारिता पर आधारित पुस्तकों का संकलन
लोगों की राय

स्वास्थ्य

हल्दी और फिटकरी

राजीव शर्मा

हल्दी की एक और विशेषता यह है कि यह रक्तशोधक है। यह रक्त के दोषों को मूत्र द्वारा अथवा दस्त द्वारा निकालकर दूर कर देती है। यह शरीर में चूने के पदार्थ के साथ मिलकर रक्त को शुद्ध लाल रंग का बनाती है। रक्त के रंग को लाल रंग का बनाने का प्रमाण यह है कि यद्यपि हल्दी का रंग पीला होता है फिर भी पीलिया के रोगियों की चिकित्सा हकीम हल्दी द्वारा करते हैं। इसलिए यह बाहर से पीले रंग की दिखाई देने वाली हल्दी अन्दर शरीर में जाकर रक्त को शुद्ध एवं लाल रंग का बनाती है।

  आगे...

नीबू और आंवला

राजीव शर्मा

नीबू में ए. बी और सी विटामिनों की भरपूर मात्रा है-विटामिन ए अगर एक भाग है तो विटामिन बी दो भाग और विटामिन सी तीन भाग। इसमें ये तत्त्व प्रचुरता में हैं-पोटेशियम, लोहा, सोडियम, मैगनेशियम तांबा, फास्फोरस और क्लोरीन। प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में हैं।

  आगे...

तुलसी और नीम

राजीव शर्मा

तुलसी चटपटी, कड़वी, अग्निदीपक, हृदय को हितकारी, गरम, दाह, पित्त, वृद्धिकर, मूत्रकृच्छ, कोढ़ रक्तविकार, पसली-पीड़ा तथा कफ, वातनाशक है।

  आगे...

चमत्कारिक वनस्पतियाँ

उमेश पाण्डे

प्रकृति में पाये जाने वाले सैकड़ों वृक्षों में से कुछ वृक्षों को, उनकी दिव्यताओं को, इस पुस्तक में समेटने का प्रयास है

  आगे...

चमत्कारिक पौधे

उमेश पाण्डे

प्रकृति में हमारे आसपास ऐसे अनेक वृक्ष हैं जो हमारे लिए परम उपयोगी हैं। ये वृक्ष हमारे लिए ईश्वर द्वारा प्रदत्त अमूल्य उपहार हैं। इस पुस्तक में कुछ अति सामान्य पौधों के विशिष्ट औषधिक, ज्योतिषीय, ताँत्रिक एवं वास्तु सम्मत सरल प्रयोगों को लिखा जा रहा है।

  आगे...

 

  View All >> इस संग्रह में कुल 5 पुस्तकें हैं|